Vigyapan in hindi class 10, 9 CBSE

Vigyapan in Hindi – आधुनिक काल मे वस्तुओं खपत ओर बिक्री बढ़ाने पर ज़ोर दिया जाता है। विक्रेता अपनी वस्तुओं को भेज कर अभी लाभ कामना चाहता है, अपने उत्पाद की बिक्री बढ़ाने के लिए विक्रेता विज्ञापन का सहारा लेता है। आज के दौर मे सभी उपभोक्ता नई नई वस्तुओं का उपयोग कर सुख और कार्य करने की दक्षता को बढ़ाना चाहते है। ऐसे उपभोक्ताओ को अपने उत्पाद की ओर आकर्षित करने के लिए विज्ञापन का सहारा लिया जाता है।

विज्ञापन क्या होता है ? Vigyapan ki Paribhasa in Hindi CBSE

विज्ञापन (Advertisement) शब्द “वि” उपसर्ग – विशेष और “ज्ञापन” शब्द से मिलकर बना है जिसका अर्थ है – विशेष प्रकार की जानकारी देना। यह जानकारी उत्पादित वस्तुओं सेवाओं आदि से जुड़ी होती है। विज्ञापन विक्रय कला का एक नियंत्रित जनसंचार माध्यम है।
जैसे आप सड़को पर, अखबारों, मोबाईल फ़ोन या टीवी पर बहुत सारी चीजों के विज्ञापन देखते है। 

विज्ञापन कितने प्रकार के होते हैं? Vigyapan ke Prakar in Hindi Class 9, 10

वैसे देखा जाये तो विज्ञापन के कई प्रकार हो सकते है, परन्तु मोटे तौर पर हम छः विज्ञापनों को यहाँ विस्तारपूवर्क जानेंगे –

  • राष्ट्रीय विज्ञापन
  • स्थानीय विज्ञापन
  • जनकल्याण संबंधी विज्ञापन
  • औद्योगिक विज्ञापन
  • सूचनाप्रद विज्ञापन
  • वर्गीकृत विज्ञापन

विज्ञापन के प्रकार in Hindi

राष्ट्रीय विज्ञापन

राष्ट्रीय विज्ञापन किसी सेवा या उत्पाद का राष्ट्रीय स्तर पर विज्ञापन करते हैं। चूंकि हमारे देश में कई भाषाएं हैं, इसलिए एक से अधिक भाषाओं में राष्ट्रीय विज्ञापनों का उत्पादन किया जाता है। ज़्यादार आज की अलग-अलग कंपनियां एक ही प्रकार का उत्पाद बनती हैं। आज के दौर मे हर कंपनी को अपने ब्रांड को श्रेष्ठ बनाने के लिए इस प्रकार के विज्ञापन का सहारा लेना पड़ता है। प्रसाधन सामग्री, घरेलू उपकरण, मोबाइल सेवाएं आदि ऐसे कई विषय हैं जिनका राष्ट्रीय स्तर पर विज्ञापन दिया जाता है।

Bharat ke Rajya aur ki Rajdhani

स्थानीय विज्ञापन

स्थानीय विज्ञापन का प्रसार क्षेत्र अपेक्षाकृत छोटा है और उनका उपयोग स्थानीय स्तर पर सेवा या उत्पाद की बिक्री बढ़ाने के लिए किया जाता है। इनमें आकर्षक छूट, प्रसिद्ध योजनाओं का उल्लेख है। इसमें एक विशेष प्रकार के स्थानीय उत्पाद के लोकप्रिय निर्माता का वर्णन या सामान्य आवश्यकता की चीजों का वर्णन है। ये विज्ञापन प्रत्यक्ष बिक्री प्रवर्तक हैं और स्थानीय पत्र, रेडियो, टीवी, केबल नेटवर्क, बैनर, पोस्टर, स्लाइड आदि के माध्यम से प्रसारित किए जाते हैं।

जनकल्याण संबंधी विज्ञापन

लोक कल्याणकारी विज्ञापनों का उपयोग अक्सर लोगों को एक समस्या के बारे में जागरूक करने के लिए किया जाता है। लोगों को कन्या भ्रूण हत्या, शिक्षा की समस्या, प्रदूषण की समस्या आदि के बारे में जागरूक करने के लिए किए गए विज्ञापन, जनकल्याण संबंधी विज्ञापन के अंतर्गत आते हैं।

Rajasthan Gk questions in Hindi Patwari, Reet, polic

औद्योगिक विज्ञापन

औद्योगिक विज्ञापनों का उद्देश्य कच्चे माल, उपकरण आदि की खरीद को बढ़ाना है, ऐसे विज्ञापन औद्योगिक प्रक्रियाओं में प्रमुखता से प्रकाशित होते हैं, ऐसे विज्ञापनों का मुख्य उद्देश्य आम आदमी को आकर्षित करना नहीं होता है। अन्यथा, औद्योगिक क्षेत्र से संबंधित व्यक्तियों, प्रतिष्ठानों और निर्माताओं को खुद को आकर्षित करना होगा।

Uttar Pradesh Map (UP Map) Political district wise

सूचनाप्रद विज्ञापन

सूचना का विज्ञापन प्रकार सूचना और व्यावसायिक अभिव्यक्ति के प्रसार के रूप में आता है। साथ ही, इन विज्ञापनों का उद्देश्य जनता को शिक्षित करना, जीवन स्तर, सांस्कृतिक बुद्धिमत्ता और आध्यात्मिक प्रगति की भावना को बढ़ाना है। सामुदायिक विकास सुधार, अंतरराष्ट्रीय सद्भाव, वन्यजीव संरक्षण, यातायात सुरक्षा आदि क्षेत्रों में, यह आम आदमी को बेहतर बनाने के उद्देश्य से जानकारी प्रदान करके जागरूकता पैदा करता है।

विज्ञापन के Examples

विज्ञापन Vigyapan in Hindi

Vigyapan in hindi, Vigyapan lekhan in Hindi, Vigyapan in hindi class 9 and 10 is important topic for both classes. We are helping you to how to write a Vigyapan in Hindi for class 9 and class 10.